HOWTO Internet

अपना UPI ID डालें और QR कोड डाउनलोड करें, किसी भी अमाउंट का और किसी भी APP से होगा स्कैन

download UPI QR code and make UPI QR code for custom amount

UPI का इस्तेमाल आजकल लगभग हर व्यक्ति करता है, क्योंकि इसकी मदद से आप बड़ी सहजता से पेमेंट कर सकते हैं और आपको कॅश लेकर चलने की झंझट से भी छुटकारा मिलता है। इसके साथ हीं यदि आप किसी से पैसे लेना चाहें तो भी आप बड़ी आसानी से अपने UPI ID का इस्तेमाल कर के ऐसा कर सकते हैं। 

इसके अलावा यदि आप किसी वॉलेट या UPI app का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसमे QR कोड बनाने की सुविधा दी जाती है। यदि आप को कोई पैसा भेजना चाहे तो इसे स्कैन कर के बड़ी आसानी से आपको पैसा भेज सकता है। कई UPI app आपको यह QR code डाउनलोड करने की सुविधा भी देते हैं। 

परन्तु हर UPI App में आपको QR code डाउनलोड करने की सुविधा नहीं मिलती है। कई बार ऐसा भी होता है की आप किसी ख़ास अमाउंट का QR code बनाना चाहते हैं, जिसे स्कैन करने पर रुपये भेजने वाला बॉक्स अपने आप आपके द्वारा सेट किये गए अमाउंट से भर जाए, और सेन्डर को अमाउंट खुद न भरना पड़े। 

नीचे दिए गए इस टूल में आप ऐसा कर सकते हैं, आप इस टूल से किसी भी अमाउंट का QR code बना सकते हैं। और तो और आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हैं। या इसे प्रिंट कर के किसी स्टैन्डी की तरह अपने दुकान या ऑफिस में भी लगा सकते हैं. 

QR code कैसे बनायें 

सबसे पहले आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें और इस टूल को खोलें। 

UPI QR Code Generator

इस टूल में आपको अपना नाम और UPI ID डालना है और फिर अमाउंट डालना है।  आप चाहें तो अमाउंट का बक्सा खाली भी छोड़ सकते हैं। आप के द्वारा डाले गए डिटेल से आपका QR Code बन कर तैयार हो जायेगा।

आप चाहें तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।  डाउनलोड करने के लिए Download as PNG बटन पर क्लिक करें। आप के द्वारा बनाया गया QR Code एक PNG फाइल के रूप आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड हो जायेगा। आप चाहें तो इसे प्रिंट कर के एक स्टैन्डी की तरह भी  उपयोग कर सकते हैं। 

अपने आधार नंबर से QR code बनायें 

UPI QR Code Generator

यदि आपने अपने आधार को अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर रखा है या आधार नंबर का इस्तेमाल कर के UPI ID बनायी है तो आप उसका इस्तेमाल करके भी UPI QR code तैयार कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए पहले अपना नाम डालें और फिर ड्राप डाउन से Aadhaar Number चुनें। नीचे दिया तस्वीर देखें। 

अपना आधार UPI ID डालें और अमाउंट डालें। आप चाहें तो अमाउंट की जगह खाली भी छोड़ सकते हैं। आपका QR code स्कैन करने के लिए और आपके अकाउंट में पैसे भेजने के लिए तैयार है। आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके किसी को भेजें या फिर इसका प्रिंट निकाल कर एक स्टैन्डी पर लगाएं। 

आप इसी तरह अपने मोबाइल UPI ID का इस्तेमाल कर के भी  QR code बना सकते हैं। 

मोबाइल नंबर से UPI QR code बनायें 

नीचे दिए लिंक से इस टूल को खोलें और फिर अपना नाम डालें। 

UPI QR Code Generator

इसके बाद ड्राप डाऊन से आपको Mobile Number का ऑप्शन चुनना है और अपना मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद अमाउंट डालें या खाली छोड़ें। आपका मोबाइल नंबर UPI QR code तैयार हो कर आपको नज़र आ जायेगा। आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

बैंक अकॉउंट नंबर से UPI QR code बनायें 

UPI QR Code Generator

यदि आपने कभी UPI Apps का इस्तेमाल नहीं भी किया है लेकिन आपके पास बैंक अकाउंट है तो भी आप अपने लिए एक UPI QR code बना सकते हैं। आपको इसके लिए अपना बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड चाहिए होगा। 

QR code बनाने के लिए पहले अपना नाम डालें और फिर ड्राप डाउन से Bank Account Number चुनें। अपना बैंक अकाउंट नंबर डालें और फिर अपने बैंक यानि अपने होम ब्रांच का IFSC कोड डालें। आप चाहें तो अमाउंट भी डाल सकते हैं। आपका QR code बन कर तैयार हो जायेगा।  

परन्तु यह ध्यान रहे की यदि आपने बैंक अकाउंट नंबर या IFSC कोड गलत डाला है तो यह टूल आपके द्वारा डाले गए बैंक अकाउंट नंबर या IFSC कोड को वेरीफाई नहीं करेगा। इस लिए अपने बैंक अकाउंट या IFSC कोड को अच्छे से जांच लें। 

तैयार QR code का इस्तेमाल करके किसी भी UPI APP या वॉलेट से आपके अकाउंट में सीधे पैसे भेजे जा सकते हैं।

इस टूल में आपके द्वारा डाली गई किसी भी जानकारी को आपके ब्राउज़र के अलावा और कहीं भेजा या सेव नहीं किया जाता।  इसके अलावा आपसे कोई सेंसिटिव जानकारी भी नहीं ली जा रही है। यदि आप इस टूल का इस्तेमाल न करना चाहें तो आप ऐसा करने के लिए स्वतन्त्र हैं।