HOWTO

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ने या बदलने के लिए क्या करें

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का जुड़ा होना अनिवार्य तो नहीं है लेकिन यदि आप आधार द्वारा मिलने वाली ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधाओं का पूरा लाभ लेना चाहते हैं तो आपके मोबाइल फ़ोन का आधार से जुड़ा होना अति आवश्यक हो जाता है। इसके अलावा यदि आप अपने बैंक खाते को अपने मोबाइल से लिंक करना चाहते हैं तो भी आपके आधार कार्ड के साथ आपके मोबाइल नंबर का लिंक होना जरुरी हो जाता है।

वर्तमान में आप यदि ऑनलाइन पेमेंट सुविधाओं जैसे भीम UPI, गूगल पे, फ़ोन पे जैसी ऍप्स का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपके मोबाइल नंबर के आधार और बैंक से लिंक न होने पर आप इन ऍप्स का प्रयोग नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आप सरकार से मिलने वाली सब्सिडी जैसे की गैस सिलिंडर सब्सिडी आदि की जानकारी SMS द्वारा अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त कर सकते हैं। 

लेकिन यदि आप आधार बनाते समय अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार से लिंक करना भूल गए थे या आपके आधार के साथ वर्तमान में कोई गलत मोबाइल नंबर जुड़ा है तो उसे बदलने के लिए या नया नंबर जोड़ने के लिए क्या करें, नीचे यह हम आपको विस्तार से समझाने वाले हैं। 

लेकिन सबसे पहले हम आपको यह बता दें की यदि आप अपना समय बचाने के लिए किसी ऑनलाइन सुविधा द्वारा अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सोच रहे हैं तो यह जान लें की वर्तमान में UIDAI ने इस सुविधा पर रोक लगा रखी है।

आपको अपना मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए अपने नज़दीकी आधार सेवा केंद्र यानि आधार एनरोलमेंट सेंटर में हीं जाना होगा। इसके अलावा मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने का और कोई उपाय नहीं है। 

आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें

1. सबसे पहले आपको अपने शहर में स्थित एनरोलमेंट सेंटरों यानि आधार सेवा केंद्रों का पता ज्ञात करना होगा। अपने शहर में मौजूद आधार सेवा केंद्रों की जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/

2. लिंक पर क्लिक करने पर नीचे दिया गया पेज खुलेगा। इस पेज पर बायीं तरफ आपको अपने शहर का नाम सर्च बॉक्स में लिखना है। यदि आप पिन कोड से सर्च करना चाहते हैं तो Search by PIN Code पर क्लिक करें और फिर शहर का पिन कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके नगर में स्थित सभी एनरोलमेंट सेंटर्स यानि आधार सेवा केंद्रों का पता सर्च बॉक्स के नीचे आ जायेगा। 

यहाँ पर हम आपको यह सुझाव देना चाहेंगे की यदि आप किसी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप अपने नजदीकी शहर में स्थित आधार सेवा केंद्र में हीं जाएँ, जहाँ आपका काम ज्यादा आसानी से और जल्दी हो जायेगा। 

3. आधार सेवा केंद्र जाकर आपको आधार एनरोलमेंट फॉर्म जिसे आधार नामांकन/सुधार फॉर्म भी कहते हैं, वह भरना पड़ेगा। इसके अलावा आपको 50/- रुपये का आधार सुधार शुल्क भी भरना पड़ेगा। नामांकन/सुधार फॉर्म आपको आधार सेवा केंद्र पर निशुल्क मिल जायेगा। आप चाहें तो इस नामांकन/सुधार फॉर्म का पीडीऍफ़ फाइल नीचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

https://uidai.gov.in/images/ENROLMENT-UPDATE_Form_Adult_update_V3.pdf

4. एनरोलमेंट फॉर्म डाउनलोड करके आप उसका प्रिंट निकाल सकते हैं। फिर उसे नीचे दिखाए चित्र की सहायता से भर लें। एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म में केवल आपको अपना आधार नंबर, आधार पर छपा आपका नाम और जोड़ा जाने वाला मोबाइल नंबर ही डालना है और पहले अंक वाले खंड में अपडेट के बॉक्स पर सही का चिन्ह लगाना है। तीसरे अंक के खंड में अपना आधार नंबर भरने के बाद आपको “Mobile” के आगे दिए बॉक्स में सही का चिन्ह लगाना है।

5. फॉर्म भरने के बाद उस पर अपने हस्ताक्षर यानि सिग्नेचर करें और उसे आधार सेवा केंद्र में जमा कर दें। उसके बाद आपका नंबर आने पर वहां उपस्थित अधिकारी आपका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन यानि आपके उँगलियों के निशान की जांच करेगा और आपके द्वारा  फॉर्म में भरे गए मोबाइल नंबर को आपके आधार कार्ड से जोड़ देगा। इसके बाद वह आपको एक Acknowledgement स्लिप भी देगा जिसमे URN यानि की अपडेट रिक्वेस्ट नंबर लिखा होगा। आपको इस स्लिप और इस नंबर को आपका मोबाइल नंबर जुड़ जाने तक संभाल कर रखना है।