HOWTO

आधार कार्ड मैं ऑनलाइन एड्रेस/पता अपडेट कैसे करें

आधार कार्ड में दिए गए पते में यदि कोई बदलाव या गलती ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। आप बड़ी आसानी से इसे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेरा आधार यानि myAadhaar के वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ पर आपको एड्रेस अपडेट, आधार एनरोलमेंट, मोबाइल नंबर और ईमेल  वेरिफिकेशन जैसी सुविधायें ऑनलाइन दी जा रही हैं। 

इसके अलावा यदि आपने अपने बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक किया है तो आप अपने बैंक सीडिंग स्टेटस की जानकारी भी इस वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। 

myAadhaar वेबसाइट को खोलने के लिए आप आगे दिए गये लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

https://myaadhaar.uidai.gov.in/

ऊपर दिए गए लिंक को आप अपने मोबाइल पर भी खोल सकते हैं। यह सारी सेवाएं माय आधार के ऍप पर भी उपलब्ध हैं। यदि आप इसका एंड्राइड ऍप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। यह लिंक आपको गूगल प्ले स्टोर पर लेकर जायेगा जहाँ से आप इस ऍप को डाउनलोड कर पाएंगे।

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.mAadhaarPlus&hl=en_IN&gl=US

लेकिन इन सारी सुविधाओं का प्रयोग करने के लिए आपके मोबाइल नंबर का आपके आधार से जुड़ा हुआ होना आवश्यक है। यदि आपने अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार से लिंक नहीं किया है तो आप इस  सुविधा का फायदा नहीं ले पायेंगे। मोबाइल नंबर को जोड़ने या बदलने के लिए आपको पहले अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर  में जाना होगा। 

यदि आप आधार कार्ड बनाते समय मोबाइल नंबर जोड़ना भूल गए हों या वर्तमान में आपके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है, यह जानने के लिए आप आगे दिए लिंक का प्रयोग कर सकते हैं। 

https://myaadhaar.uidai.gov.in/check-aadhaar-validity

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने पर जो पेज खुलेगा वहां पर आपको अपना आधार नंबर डालना है और कैप्चा में दिए अक्षरों को वैसा का वैसा भरना है। इसके बाद प्रोसीड बटन पर क्लिक करें। इस बात का ध्यान रखें की यदि आपने कैप्चा में दिए गए अक्षरों या अंकों को भरने में थोड़ी भी गलती की तो प्रोसीड बटन काम नहीं करेगा। यदि आप आधार नंबर स्वयं भरने की जगह नंबर को कॉपी पेस्ट करते हैं तो भी प्रोसीड बटन काम नहीं करेगा।

प्रोसीड बटन को क्लिक करने के बाद आपको अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर के अंतिम  तीन अंक पता चल जायेंगे। यदि आपने मोबाइल नंबर नहीं जोड़ा है तो यह जगह खाली होगी या मोबाइल नंबर नॉट रजिस्टर्ड लिखा होगा।

यहाँ आपको बता दें की यदि आपका मोबाइल नंबर आधार से नहीं जुड़ा है या पुराना नंबर जुड़ा है तो आप अपने नए मोबाइल नंबर को किसी ऑनलाइन सुविधा द्वारा नहीं जोड़ पाएंगे। मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए या बदलने के लिए आपको अपने नज़दीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर/आधार सेवा केंद्र में जाकर एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म भरना होगा और 50/- रुपये का आधार अपडेट फी भी जमा करना पड़ेगा। जिसके बाद वहां मौजूद अधिकारी आपका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन यानि आपके अंगूठे के निशान की जांच करेगा और आपके द्वारा अपडेट फॉर्म में भरे गए मोबाइल नंबर को आपके आधार से जोड़ देगा। 

आधार एनरोलमेंट सेंटर यानि आधार सेवा केंद्र भारत के लगभग सभी शहरों में स्थित हैं। आधार एनरोलमेंट /अपडेट फॉर्म जिसे आधार नामांकन/सुधार फॉर्म भी कहा जाता है वह आपको वहीं पर मिल जायेगा। आप चाहें तो यह फॉर्म आप UIDAI के वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। आधार एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म का पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए आगे दिए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।  

https://uidai.gov.in/images/ENROLMENT-UPDATE_Form_Adult_update_V3.pdf

अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर का पता जानने के लिए आप आगे दिए लिंक पर क्लिक करें। 

https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/

फिर बायीं ओर दिए सर्च बॉक्स में अपने शहर का नाम लिखें या Search by PIN Code पर क्लिक करके अपने शहर का पिन कोड डालें। जिसके बाद आपके शहर में उपलब्ध एनरोलमेंट सेंटरों का पता निचे आ जायेगा।

यहाँ पर हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि यदि आप किसी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप अपने नजदीकी शहर में मौजूद आधार एनरोलमेंट सेंटर में ही जाएँ जहाँ आपका काम ज्यादा जल्दी और आसानी से हो जायेगा।

माय आधार वेबसाइट द्वारा आधार का पता कैसे बदलें 

आगे बढ़ने से पहले यह सुनिश्चित करें की आपका मौज़ूदा मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा हुआ है क्योंकि  एड्रेस और ID प्रूफ डॉक्यूमेंट अपलोड करने से पहले आपको अपने मोबाइल पर OTP मिलेगा। उस OTP के वेरीफाई होने के बाद ही आप डॉक्यूमेंट अपलोड कर पायेंगे।

यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा हुआ है और वह आपके पास मौज़ूद है तो आप नीचे दिए गए निर्देशों  को पढ़कर अपने आधार पर छपे पते को बदल सकते हैं। 

1 . सबसे पहले आप myAadhaar वेबसाइट खोलें। उसके बाद Document Update लिंक पर क्लिक करें।

2 . फिर अगले पेज पर Click to Submit बटन पर क्लिक करें। 

3 . फिर आगे खुलने वाले पेज पर अपना आधार नंबर डालें और फिर दिए गए captcha को वैसे का वैसा भरें। उसके बाद Send OTP बटन पर क्लिक करें। 

4 . OTP सेंड करने के बाद उसी पेज पर बने रहें और अपने मोबाइल पर OTP मैसेज के आने की प्रतीक्षा करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा।

5 . मैसेज में OTP पढ़कर आपको उसी पेज पर सबसे नीचे दिए गए बॉक्स में भरना है और फिर लॉगिन बटन पर क्लिक करना है।

6 . इसके बाद खुलने वाले पेज पर दी गयी जानकारी को पढ़ने के बाद नीचे  दिए गए NEXT बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके स्क्रीन पर आपके आधार पर छपी सारी डिटेल्स आपके सामने आ जायेंगी। यहाँ पर यह जांच लें की आपके एड्रेस को छोड़कर बाकि सारी जानकारी जैसे की आपका नाम, जेंडर और जन्म तिथि में कोई गलती नहीं है। फिर नीचे वेरीफाई चेकमार्क यानि की सही के निशान को क्लिक करें। फिर नीचे दिए लिंक (अगला चित्र देखें) पर क्लिक करें।

7 . इसके अगले स्क्रीन पर आपको अपना प्रूफ ऑफ़ आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट अपलोड करना है। डॉक्यूमेंट अपलोड करने से पहले ऊपर दिए गए अपलोड निर्देशों को जरूर पढ़ लें। आपका डॉक्यूमेंट पीडीऍफ़, JPG या PNG फॉर्मेट में हीं होना चाहिए और फाइल साइज 2 MB से कम ही होना चाहिए। 

राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र/पते वाला प्रमाण पत्र, और भारतीय पासपोर्ट पहचान और पते दोनों के प्रमाण के रूप में मान्य हैं।

पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सेकेंडरी या सीनियर स्कूल की मार्कशीट/फोटोग्राफ युक्त स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र/प्रमाण पत्र – केवल पहचान के प्रमाण के रूप में मान्य हैं।

बिजली/पानी/गैस बिल (पिछले 3 महीने का ), बैंक/पोस्ट ऑफिस पासबुक, किराया/ पट्टा/ लीव एवं लाइसेंस समझौता केवल पते के प्रमाण के रूप में मान्य है।

स्वीकार्य पहचान और पते के दस्तावेज़ों की विस्तृत सूची के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://uidai.gov.in/images/doc_update/hi/Commonly_Asked_Questions.pdf

स्वीकार्य पहचान और पते के दस्तावेज़ों की विस्तृत सूची को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://uidai.gov.in/images/doc_update/en/Commonly_Asked_Questions.pdf

8 . डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको इस ऑनलाइन सेवा का प्रयोग करने के लिए पेमेंट भी करना पड़ेगा। वर्तमान में यह सेवा सरकार द्वारा फ्री यानि की निशुल्क दी जा रही है। इसलिए आपको एड्रेस अपडेट करने के लिए कोई पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं है। 

9 . इसके बाद जो स्क्रीन आएगा उस पर आप Acknowledgement स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड  करने के लिए Download  Acknowledgement बटन पर क्लिक करें और डाउनलोड हुए डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखें। क्योंकि उसमे दी गयी जानकारी आगे आपके काम आएगी।